गुड़ खाने के फायदे जानकार आप इसे आज से ही खाना शुरू कर दोगे

गुड़ खाने के फायदे जानकार आप इसे आज से ही खाना शुरू कर दोगे

गुड को गन्ने के रस से बनाया जाता है. गुड स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता हैं. गन्ने के रस को गर्म करके गुड को तैयार किया जाता हैं. नई तकनीकों के...

आपके लिए विशेष पोस्ट: लू- होती है जानलेवा, जानिए- लू के कारण- लक्षण और बचाव
आपकी पहली पसंद बन जाएगी ग्वार फली, अगर आप ने जान लिए इसके फायदे
रसगुल्ले खाने से स्वास्थ्य को मिलते हैं ये फायदे

गुड को गन्ने के रस से बनाया जाता है. गुड स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता हैं. गन्ने के रस को गर्म करके गुड को तैयार किया जाता हैं. नई तकनीकों के आने के बाद गुड अधिक मात्र में और अच्छी गुणवता वाला बनाया जाता हैं.

गुड़ के लाभ-

थोड़ी-थोड़ी मात्रा में गुड़ खाने से पेट में बनने वाली गैंस से छुटकारा मिल जाता हैं. खाना खाने के बाद मन करता है की कुछ मीठा खाया जाये तो ऐसे में आप गुड़ खा सकते हैं. गुड़ स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता हैं.

ऐसा कहा जाता है की यदि भोजन के बाद थोडा गुड़ खायें तो भोजन जल्दी पचता है और हमारे शरीर की पाचन क्रिया भी सही रहती हैं.

गुड़ हमारे शरीर के खून को साफ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं, साथ ही गुड़ मेटाबॉल्जिम को भी सही रखता हैं.

यदि गुड को रोजाना एक गिलास दूध के साथ सेवन किया जाये तो हमारे पेट को ठंडक मिलती हैं और  पेट में गैस की दिक्कत नहीं होती.

गुड़ में आयरन का गुण मुख्य रूप से पाया जाता है, जिससे गुड एनीमिया के मरीजों को लाभ देता हैं.

गुड का सेवन करना हमारी त्वचा के लिए भी लाभदायक होता हैं. गुड़ क ख़ास बात ये है की यह ब्लड के अन्दर से खराब टॉक्सिन को हटाने में शरीर की सहायता करता हैं और हमारी त्वचा दमकने लगती है.

गुड़ का नियमित सेवन करने से त्वचा में मुहांसे की समस्या नहीं होती.

गुड़ की तासीर गर्म होने के कारण इसे जुकाम और खांसी में खाने से आराम मिलता है. गुड़ का सेवन जुकाम होने पर आप चाय बनाकर भी क्र सकते हैं.

गुड़ एनर्जी के लिए भी जरूरी हैं क्योंकि ज्यादा थकान और कमजोरी आने पर इसका सेवन करने से आपकी एनर्जी बढ़ जाती हैं.

गुड़ का सेवन हमारे शरीर के टेंपरेचर को भी नियंत्रित रहता है. गुड के अन्दर एंटी एलर्जिक तत्व होने के कारण यह दमें के मरीज के लिए काफी फायदेमंद शाबित हो सकता हैं.

गुड खाने से जोड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है, कहा जाता है की रोजाना गुड़ के साथ अदरक खाने से हमारे शारीरिक जोडों के दर्द की समस्या दूर होती हैं.