हिचकी करें चुटकी में बंद, अपनाएं ये अचूक और कामयाब तरीके

हिचकी करें चुटकी में बंद, अपनाएं ये अचूक और कामयाब तरीके

कभी कभार हमें अनायास ही हिचकियाँ आनी शुरू हो जाती है और हम हिचकी से परेशान होते हुए भी कहते हैं की कोई हमें याद कर रहा है. लेकिन जब हद से ज्यादा परेशा...

सरकार की नई नीति, अब ‘शराबबंदी’ की तरह ‘जुआबंदी’ भी
मैं अगर तुम्हारी बहन को लेकर भाग जाऊं तो? सेलेक्ट होने वाले कंडीडेट का जवाब ये था
करीना कपूर के ऐसे फोटो देख भड़के फैन्स, सोशल मीडिया पर हुई ट्रोल

कभी कभार हमें अनायास ही हिचकियाँ आनी शुरू हो जाती है और हम हिचकी से परेशान होते हुए भी कहते हैं की कोई हमें याद कर रहा है. लेकिन जब हद से ज्यादा परेशान करना शुरू कर देती है तो हम चाहकर भी उससे तुरंत निजात नहीं पा सकते. कई बार गले में कुछ फंस जाने या मौसम में होने वाले बदलाव के कारण हिचकी शुरू हो जाती है. इन हिचकियों से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे काफी असरदार साबित हो सकते हैं.

हिचकी

शुगर के रोगियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है ये 5 फल, जरूर करें अपनी डाइट में शामिल

आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और अचूक उपाय बताने जा रहे है जो हिच्की बंद करने में तुरंत असरदार तो है ही और आपको ये सुलभ भी होते हैं.

1.       अगर आप काफी लंबे समय से हिचकी से परेशान हैं तो काली मिर्च हिचकी रोकने में आपकी काफी मदद कर सकती है. हिचकी को रोकने के लिए तीन चार काली मिर्च के दाने और थोड़ी सी चीनी को मुंह में रख लें. इसे थोड़ी देर के लिए मुंह में रखें. इससे हिचकी थोड़ी देर में ही रुक जाएगी.

2.       हिचकी से परेशान लोगों के लिए शहद भी काफी काम की चीज है. हिचकियां जब शुरू होती है और रुकने का नाम भी न ले तो 1-2 चम्मच शदह खा लेना चाहिए. इसके अलावा धीरे-धीरे शहद को चाटना भी हिचकी को बंद करने में सहायक है. इससे तुंरत ही हिचकी आनी बंद हो जाती है.

3.       नींबू के इस्तेमाल से हिचकी रुकने के पुरे चांस होते हैं. साथ ही नींबू हमारे घर में आसानी से मिल भी जाता है. कई बार देखा गया है कि एल्कोहॉल के सेवन से हिचकि शुरू हो जाती है. इसे रोकने के लिए नींबू का एक चौथाई टुकड़ा मुंह में डालें और इसे धीरे-धीरे चूसते रहें. इससे थोड़े समय बाद ही हिचकी बंद हो जाएगी.

4.       हिचकियां रोकने के लिए चीनी भी काफी काम आ सकती है. जब भी हिचकी शुरू हो तो तुरंत एक चम्मच चीनी का सेवन करें. इससे थोड़ी देर में हिचकी आना बंद हो जाएगी. इसके अलावा घूँट-घूँट कर ठंडा पानी पीना भी हिचकियों को रोकने में काफी कामयाब फार्मूला माना जाता है.

हिचकी

अगर आप भी खाते हैं चावल तो हो जाएँ सावधान, हो सकता है गंभीर बिमारियों का खतरा

5.       चॉकलेट तो हर किसी को पंसद है लेकिन क्या आपको पता है की चॉकलेट पाउडर हिचकियों को रोकने में काफी असरदार साबित होता है. हिचकी के दौरान चॉकलेट पाउडर खाने से हिचकी रुक जाती है. अगर चॉकलेट पाउडर ना मिले तो कोई भी कैंडी खा सकते हो लेकिन याद रखें की आपको कैंडी को चूसना है. ऐसा इसलिए कि इससे ध्यान भटके में मदद मिलेगी और हिचकी रुक जाएगी.

आपको आ रही हिचकियाँ इन साधारण उपायों से जरुर रुक जाएगी. और फिर भी आपकी हिचकियाँ नहीं रूकती है या फिर हिचकियाँ आते हुए बहुत अधिक समय हो चुका हो तो आपको किसी डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए.

COMMENTS