इस होली हो जाइये मालामाल, धन-लाभ के लिए करें बस ये उपाय और दूर करें दरिद्रता

इस होली हो जाइये मालामाल, धन-लाभ के लिए करें बस ये उपाय और दूर करें दरिद्रता

फागुन माह की पूर्णिमा को होली का त्यौहार है. रंगों और उमंगों से भरे इस त्यौहार को फरवरी की 1 और 2 तारीख को मनाया जायेगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस...

‘एफआरडीआई’ को लेकर मीडिया ने फैलाई गलत अफवाह, बैंकों में आपका पैसा सुरक्षित- अरुण जेटली
हार्दिक पटेल के विवादित बोल, मध्यप्रदेश सरकार के मंत्रियों और नेताओं को कहा ‘गधा’
अक्षय कुमार की योजना ‘भारत के वीर’ ने गाड़े सफलता के झंडे, करोड़ों में पहुंचा सहयोग

फागुन माह की पूर्णिमा को होली का त्यौहार है. रंगों और उमंगों से भरे इस त्यौहार को फरवरी की 1 और 2 तारीख को मनाया जायेगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस दिन कुछ विशेष उपायों द्वारा आप होली के दिन को ओर भी ज्यादा खुशियों वाला बना सकते हो. ज्योतिष के अनुसार इस दिन आप कुछ आसान उपायों को अपनाकर दरिद्रता को सदा के लिए दूर कर सकते हो. होली के इस शुभ मौके पर धन लाभ के लिए कुछ उपाय हम आपको बता रहे हैं जिन्हें नियमपूर्वक फॉलो करके आप अपनी आर्थिक परेशानी को सदा के लिए दूर कर सकते हो.

होली का दिन हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा करने से हनुमान जी शीघ्र प्रसन्न होते है. होली की पूर्णिमा को हनुमान जी की साधक पर विशेष कृपा होती है. होली की रात को नहा-धोकर शुद्ध चित होकर हनुमान जी के सामने नौ बातियों वाला दीपक जलाएं. इसके बाद एक ही बैठक में संकटमोचन हनुमानाष्‍टक का 9 बार पाठ करें. कहते हैं कर्ज या मुकदमे से मुक्‍त‍ि के लिए संकटमोचन हनुमानाष्‍टक से बड़ा और आसान दूसरा कोई अन्य उपाय नहीं है. पूजा के बाद दीन भाव से हनुमान जी से क़र्ज़ मुक्ति की प्रार्थना करें.

होली की रात को किसी एकांत जगह पर आसन बना कर बैठें, एक लकड़ी की चौकी जिस पर काला कपडा बिछा हुआ हो और कुछ चावल के दाने तथा ताम्बे का बना रक्षा तंत्र ताबीज रखें. हल्दी की माला से एकाग्रचित मन से ‘ॐ ह्रीं ह्रीं क्लिंम’ इस मन्त्र की ग्यारह माला का जाप करके मन्त्र सिद्धि करें. फिर मन्त्र सिद्धि के बाद काले धागे में ताबीज को पिरोकर गले में पहन लें. यह एक उच्च कोटि का रक्षा मन्त्र है.

होलिका दहन के बाद इसकी भस्म ( होलिका दहन की राख ) को घर लायें और घर के दरवाजे से लेकर घर के चरों और छिड़क दें. सभी प्रकार की नकारात्मक उर्जा और नकारात्मक शक्तियाँ घर छोड़ कर चली जाएगी. होलिका दहन के दुसरे दिन होलिका की भस्म से माथे पर तिलक करें इससे कुलदेवता और 26 अन्य देवता प्रसन्न होते हैं. होली के दिन हवन करने का विशेष महत्व होता है. हवन सामग्री में काले तिल मिलाकर, नीम की लकड़ी से अग्नि जला लें और जितनी आपकी उम्र है उतनी ही आहुतियाँ डालें. आपके रस्ते की सभी रुकावटें अपने आप हल हो जाएगी और आप सफलता की सीढियां चढ़ने लगेंगे.

अगर आप होली के दिन किसी कारणवश इतना भी नहीं कर पाते हैं तो आप धन-सम्पति की प्राप्ति के लिए केवल हनुमान जी की आराधना ही कर सकते हैं. लाल वस्त्र धारण करके आप उत्तर या पूर्व दिशा की तरफ मुंह करके बैठ जाएँ और हनुमान जी के सामने देशी घी का दीपक जलाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें. हनुमान जी कृपा से आपकी आर्थिक स्थिति सुधर जाएगी.

COMMENTS