आपके आधार कार्ड का प्रयोग किसने और कहाँ किया है, ऐसे जानिए चुटकियों में

आपके आधार कार्ड का प्रयोग किसने और कहाँ किया है, ऐसे जानिए चुटकियों में

आधार का प्रयोग आजकल लगभग सभी आवश्यक सेवाओं के लिए जरूरी हो गया है. मोबाइल सिम कार्ड हो या पासपोर्ट बनवाना हो, बैंक खाता खुलवाना हो या पैन कार्ड बनवाना...

आधार को लेकर UIDAI ने जारी की चेतावनी, इन्टरनेट पर यूज करने में बरतें सावधानी
ट्राई की सख्ती के बावजूद बड़े पैमाने पर की जा रही है फर्जी KYC, प्रशासन बेखबर
बड़ी खबर: TRAI चेयरमैन के आधार चैलेंज को फ़्रांस के हैकर ने किया फेल

आधार का प्रयोग आजकल लगभग सभी आवश्यक सेवाओं के लिए जरूरी हो गया है. मोबाइल सिम कार्ड हो या पासपोर्ट बनवाना हो, बैंक खाता खुलवाना हो या पैन कार्ड बनवाना हो या फिर पीएफ खाते के लिए आजकल सभी योजनाओं को सुचारू रूप से चालू रखने के लिए आधार KYC जरूरी हो गया है. सरकार ने वर्तमान में 139 सेवाओं के लिए आधार को अनिवार्य किया हुआ है और इन सेवाओं के इस्तेमाल के लिए आधार लिंक करवाने की अंतिम तारीख 31 मार्च भी नजदीक आती जा रही है.

आधार के इस्तेमाल से एक ओर जहाँ आपका काम पहले की अपेक्षा आसान और सुरक्षित हुआ है वहीँ दूसरी ओर इस प्रकार की सेवाओं में आपके आधार या आपकी निजी जानकारी की गोपनीयता और उनके दुरूपयोग का जोखिम भी बढ़ गया है. ऐसे में हर व्यक्ति जानना चाहता है की उसके आधार का प्रयोग वर्तमान में कहाँ-कहाँ हुआ है और उनके नाम पर कितने मोबाइल नंबर अभी चल रहे हैं? इस बात को ध्यान में रखते हुए UIDAI ने इस ख़ास सुविधा को शुरू किया है.

इस सुविधा का घर बैठे इस्तेमाल करने के लिए आपके पास कंप्यूटर, लैपटॉप या फिर एक मोबाइल इन्टरनेट की सुविधा के साथ होना जरूरी है. इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आपके आधार के साथ रजिस्टर होना जरूरी है. सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट पर विजिट करना होगा. (जिसे आप गूगल में सर्च कर सकते हैं) उसके बाद आपको निचे दिए गए ऑप्शन्स में से Aadhaar Authentication History पर क्लिक करना होगा. इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी जिसमें आपको अपना आधार नंबर इन्टर करना होगा. दुसरे बॉक्स में केप्चा कोड जो निचे लिखे होंगे, डालने होंगे.

इस प्रक्रिया के बाद आगे लिखे ‘Generate OTP’ के लिंक पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP (One Time Passcode) आएगा जिसकी वैलिडिटी 30 मिनट की होगी. उसके बाद नए पेज पर आपको पूछा जायेगा कि आप कब से लेकर कब तक का डाटा देखना चाहते हैं. आवश्यक जानकारी भरने के बाद आपको वांछित डाटा दे दिया जायेगा. इस डाटा में अगर आपको किसी भी प्रकार की गड़बड़ी दिखाई देती है तो आप सीधे 1945 पर कॉल करके इसकी शिकायत कर सकते हैं.

COMMENTS