ऐसे रिकवर करें Whatsapp के डिलीट हुए मैसेज, अपनाएं ये साधारण सी ट्रिक

ऐसे रिकवर करें Whatsapp के डिलीट हुए मैसेज, अपनाएं ये साधारण सी ट्रिक

आज हमारे जीवन में सोशल मीडिया का विशेष महत्व है, और उसमें भी बात की जाये तो निसंदेह Whatsapp सबसे पहले स्थान पर है. हम दिन में बहुत से मैसेज भेजते हैं...

WhatsApp का सरकार को झटका, कहा- नहीं बता सकते मैसेज का मूल स्रोत
Whatsapp पर किससे होती है सबसे ज्यादा बातें, इस तरह से होंगे सारे राज उजागर
अब इन स्मार्टफोन में नहीं चलेगा WhatsApp, आप भी चेक कर लें अपना मोबाइल

आज हमारे जीवन में सोशल मीडिया का विशेष महत्व है, और उसमें भी बात की जाये तो निसंदेह Whatsapp सबसे पहले स्थान पर है. हम दिन में बहुत से मैसेज भेजते हैं और प्राप्त भी करते हैं. उनमें से कुछ मैसेज ऐसे होते है जिन्हें संभाल कर रखना जरुरी होता है. लेकिन जब कई बार हमारे लिए आवश्यक मैसेज जब Whatsapp से डिलीट हो जाते हैं तो बड़ी मुश्किल खड़ी हो जाती है. कई बार तो मैसेज भेजने वाला उसे खुद ही डिलीट कर देते है जिसे हम चाहकर भी पढ़ नहीं पाते. ऐसे में हमें एक ऐसे तरीके की आवश्यकता होती है जिसकी मदद से हम उन सभी डिलीट किये हुए मैसेज्स को रिकवर कर सकें.

how to recover deleted message

टीवी देखने वालों के लिए बुरी खबर, 1 जनवरी से DTH के फ्री चैनल्स का भी देना होगा पैसा

आइए जानते हैं कि व्हाट्सएप से डिलीट किए गए मैसेज को आप आसानी से कैसे पढ़ें और डिलीट हो चुके मैसेज को रिकवर कैसे करें. दरअसल, डिलीट किए हुए मैसेज एंड्रॉयड सिस्टम के नोटिफिकेशन रजिस्टर में स्टोर रहते हैं. अगर आप इन्हें फिर से पढ़ना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से ‘नोटिफिकेशन हिस्ट्री’ नाम का एप इंस्टॉल करना होगा.

How to recover deleted message: Notification History नाम के एप्प को अपने मोबाइल में इंस्टाल करने के बाद आपको इस एप में व्हाट्सएप में आए मैसेज को पढ़ने की अनुमति देनी होगी. फोटो और मीडिया की एक्सेस देनी होगी. इसके बाद नोटिफिकेशन हिस्ट्री सेटिंग्स से व्हाट्सएप नोटिफिकेशन को अनुमति देनी होगी. आपके सामने कई एप के नोटिफिकेशन सामने आएंगे परन्तु उसमें से आप केवल व्हॉट्सएप चुन लें. इसके सफलतापूर्वक इंस्टाल हो जाने और सभी तरह की आवश्यक परमीशन देने के बाद आप इसकी मदद से डिलीट मैसेज पढ़ सकते हैं.

Whatsapp पर किससे होती है सबसे ज्यादा बातें, इस ट्रिक से होंगे सारे राज उजागर

और हाँ, इसमें केवल व्हॉट्सएप ही नहीं बल्कि फोन पर आने वाले हैंगआउट, SMS और दूसरे नोटिफिकेशन्स को देखा जा सकता है. हालांकि, इसमें कुछ शर्तें भी शामिल हैं. जैसे कि फोन को रीस्टार्ट कर देने पर यूजर व्हाट्सएप के डिलीट मैसेज को नहीं पढ़ सकेंगे. 100 कैरेक्टर के बाद के मैसेज को आप रिकवर नहीं कर सकते. यह ट्रिक सिर्फ एंड्रॉयड डिवाइस के लिए है.