Gmail ID की सर्चिंग हिस्ट्री उजागर कर सकती है आपका सारा कच्चा चिट्ठा, संभलकर करें इस्तेमाल

Gmail ID की सर्चिंग हिस्ट्री उजागर कर सकती है आपका सारा कच्चा चिट्ठा, संभलकर करें इस्तेमाल

Gmail ID के बिना किसी भी मोबाईल या लेपटॉप आदि के सभी लाभ या भागों का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. सामान्य रूप से आईडी लॉग इन को लेकर जानकारी केवल इत...

40 साल तक भटकता रहा खोमदान, YouTube के एक विडियो ने पहुँचा दिया घर
YouTube ने की बड़ी कार्रवाही, अपने मंच से हटा दिए 78 लाख विडियो और चैनल कर दिए सस्पेंड
फेक न्यूज़ पर सख्त हुआ YouTube, पहली बार शुरु करने जा रहा है ये नई सर्विस, भारत से होगी शुरुआत

Gmail ID के बिना किसी भी मोबाईल या लेपटॉप आदि के सभी लाभ या भागों का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. सामान्य रूप से आईडी लॉग इन को लेकर जानकारी केवल इतनी होती है की इससे सभी फीचर्स को इस्तेमाल सरलता से किया जा सकता है.

सुरक्षा की दृष्टी से देखें तो आज के समय में gmail id काफी जरूरी है इससे सुरक्षित रूप से सुचना का आदान-प्रदान किया जा सकता है. मोबाईल उपयोगकर्ता की आयु सीमा को जानने के लिए जीमेल आईडी की मांग की जाती हैं.Gmail ID

 

सर्चिंग इतिहास का खुलासा

किसी और के मोबाईल आदि में Gmail ID को लॉग इन इन करने से पहले विचार कर अवश्य कर लें, क्योंकि इससे आपकी निजी सर्चिंग हिस्ट्री लीक हो सकती है. इसके अलावा यदि आप अपना मोबाईल किसी को देते है तो वो भी आपकी सर्च की गई सम्पूर्ण जानकारी देख सकता हैं.

My Activity को Google पर सर्च करें और My Activity पर विजिट करें इससे आपको पता चलेगा की कैसे आपकी आईडी आपकी हिस्ट्री सेव रखती है. लेकिन ध्यान रखें की आपकी आईडी सर्च करते समय लॉग इन होनी चाहिए.

पेरेंट्स के लिए ये बहुत अच्छा है क्योंकि इससे वो जान सकते है की उनके बच्चे मोबाईल और लेपटॉप आदि में क्या पढ़ते है और उनका ध्यान किस और अधिक है. शायद हो सकता है की आने वाले समय में Gmail ID की हिस्ट्री को भी व्यक्ति की गुणवता और मानसिकता जांचने के लिए इस्तेमाल किया जाए.

मोबाईल आदि खो जाने के पश्चात Gmail ID का इस्तेमाल उसको खोजने के लिए भी किया जाता है, इसलिए आईडी को लॉग आउट करने में कोई समझदारी नहीं होगी. my activity में हिस्ट्री देखने के साथ-साथ अच्छा होगा की आप गूगल के नियम और शर्ते अवश्य पढ़ें इससे आपको बहुत कुछ जानने को मिलेगा.Gmail ID

कैसे रखें सावधानी

कई बार हम मोबाइल को बेच देते हैं या किसी दुसरे को दे देते हैं अथवा मोबाइल बदलते हैं, ऐसे में उस मोबाइल में हमारी Gmail ID लॉग इन रह जाती है. जब हम दूसरा मोबाइल ले लेते हैं तो उसमें हम जैसे ही अपनी वाही पुरानी वाली Gmail ID लॉग इन करते है तो हमारी साड़ी सुचना उस मोबाइल यूजर तक पहुँचने लगती है जिसके पास हमारी आई डी लॉग इन की हुई है. इसलिए जब भी आप मोबाइल बदलो तो पहले वाले मोबाइल को फॉर्मेट करना ना भूलें.

जो भी सर्विस, जिसे यूज़ करने के लिए Gmail ID की जरूरत पड़े उन सर्विस या एप्प्स  जैसे YouTube इत्यादि, पर कभी भी कोई ऐसी सामग्री सर्च ना करें जिसकी हिस्ट्री अगर कोई ओर दूसरा देखे तो आपको शर्मिंदा ना होना पड़े. इसलिएकभी भी ऐसी साईट्स पर कोई गलत चीज या पोर्न वगैरा सर्च ना ही करें तो बेहतर होगा.

COMMENTS