परीक्षा के तनाव को दूर भगा देंगे ये 5 टिप्स, इन्हें फॉलो कर आप ला सकते हैं 90 फीसदी अंक

परीक्षा के तनाव को दूर भगा देंगे ये 5 टिप्स, इन्हें फॉलो कर आप ला सकते हैं 90 फीसदी अंक

मार्च आते आते परीक्षाओं का दौर शुरू हो जाता है. ऐसे में स्टूडेंट्स पर परीक्षा और बेहतरीन प्रदर्शन का दबाव होना एक आम बात है. परीक्षा की तैयारी के चलते...

बैंगनी रंग में आ रहा है 100 रूपए का नया नोट, पहली बार होगी ये नई खूबी
सलमान खान फिर घिरे विवादों में, बुजुर्ग दंपति ने लगाया जमीन हड़पने का सनसनीखेज आरोप
नहीं रहे राजनीति के दिग्गज करुणानिधि, चेन्नई के कावेरी अस्पताल में ली अंतिम सांस

मार्च आते आते परीक्षाओं का दौर शुरू हो जाता है. ऐसे में स्टूडेंट्स पर परीक्षा और बेहतरीन प्रदर्शन का दबाव होना एक आम बात है. परीक्षा की तैयारी के चलते इन दिनों कई स्टूडेंट्स तनाव में रहते है. तनाव के कई कारण हो सकते हैं जैसे बहुत सारा सलेब्स याद करना, बेहतरीन प्रदर्शन करने की चाह और परीक्षा में आने वाले सवालों को लेकर अनिश्चतता. लेकिन एक बात हमेशा याद रखो की तनाव से कुछ नहीं होता बल्कि तनाव के चलते जो आपको याद है उसे भी भूलने की सम्भावना बनी रहती है.

स्टूडेंट्स को चाहिए की वो हमेशा हँसते-खेलते की परीक्षा की तैयारी करे. कई बार हम तैयारी तो पूरी करते हैं, लेकिन फिर भी परीक्षा में अच्छे नंबर हासिल नहीं कर सकते है. क्योंकि कुछ न कुछ हमारी तैयारी में छूट ही जाता है. लेकिन आज हम आपको परीक्षा की तैयारी के लिए 5 टिप्स दे रहे हैं, जिनको फॉलों कर आप 90 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल कर सकते हैं.How to success in exam

परीक्षा की तैयारी करते समय अगर आप एनसीईआरटी की किताब से प्रैक्टिस करते हैं तो यह आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है. ऐसा इसलिए भी क्योंकि बोर्ड की परीक्षा में पूछे जाने वाले ज्यादातर सवाल इन्हीं किताबों से पूछे जाते हैं. लिहाजा आप इनसे प्रैक्टिस करके परीक्षा में 90 फीसदी से ज्यादा अंक आसानी से हासिल कर सकते हैं. अगर आपका सलेब्स NCERT से संबंधित नहीं है तो आप अपने स्कूल द्वारा लागू की गई किताब को ही प्राथमिकता दें.

परीक्षा की तैयारी के दौरान स्टूडेंट्स अक्सर किताब या नोट्स पर निर्भर रहते हैं, जबकि बेहतर तरीके से तैयारी करने के लिए जरूरी है कि आपको पुराने प्रश्नपत्र का सहारा जरूर लेना चाहिए. ऐसा करने से आप परीक्षा में पूछे जाने वाले ट्रेंड के बारे में जान और समझ सकेंगे. यह आपकी तैयारी के लिए भी काफी मददगार साबित होगा. आजकल किताबों में पिछले कई सालों के प्रश्नपत्र दिए भी होते हैं.

तैयारी करते समय ऐसा टाइमटेबल बनाएं जो आपको दिन भर पढ़ी गई चीजों को रीवाइज करना का पूरा समय दे. ऐसा करने से आप अपनी मेमोरी में चीजों को अच्छे से बिठा पाएंगे. जो आपके लिए परीक्षा के दौरान काफी मददगार साबित होगी. इसके अलावा आपको रात देर तक पढाई करने की अपेक्षा सुबह के समय पढ़ाई के लिए चुनना चाहिए. सुबह के समय पढ़ा हुआ जल्दी और अच्छे ढंग से याद होता है, क्योंकि उस समय दिमाग रात की अपेक्षा फ्रेश होता है.How to success in exam

परीक्षा की तैयारी के दौरान लिखने की क्षमता पर काम करना भी जरूरी है. आप अगर ऐसा करते हैं तो आपकी लिखने की क्षमता तो विकसित होगी ही आपको याद भी जल्दी होगा. लिखने की आदत डाल लेने से आपका परीक्षा भवन में समय भी बचता है और लगातार लिखने की वजह से आप असहज भी महसूस नहीं करेंगे.

परीक्षा में बेहतर परिणाम के लिए दोस्तों के साथ पढ़ी गई चीजों को लेकर चर्चा करना भी काफी लाभदायक होता है. ऐसा करने से आपको यह मालूम चलेगा कि आपने कितना सही पढ़ा है. इसके अलावा आम बोलचाल में भी आप उन मुश्किल शब्दों, प्रमुख घटनाओं और राजनैतिक संदर्भ में चर्चा करेंगे तो आपका नॉलेज भी बढ़ेगा और याद रखने की क्षमता भी बढ़ेगी. इसके साथ ही कुछ समय सुबह जल्दी उठकर योग भी करें जो आपको तनाव कम करने में सहायक होगा और साथ ही शरीर में चुस्ती-स्फूर्ति भी आएगी.

COMMENTS

WORDPRESS: 0
DISQUS: 0