JBT के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, ये होगी आवेदन की प्रक्रिया

JBT के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, ये होगी आवेदन की प्रक्रिया

हरियाणा में काफी लंबे समय के इंतज़ार के पश्चात आखिरकार JBT कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं. इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार को रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन क...

जल्द आ रहा है 10 रूपए का नया नोट, रंग और डिजाइन समेत ये फीचर होंगे ख़ास
राहुल गाँधी का बड़ा कमाल, पोरबंदर और अहमदाबाद के बीच गायब किये 20 लाख बेरोजगार
अगले 24 घंटों में भयानक रूप ले सकता है गाजा तूफ़ान, 12 kmph की रफ्तार से बढ़ रहा है आगे

हरियाणा में काफी लंबे समय के इंतज़ार के पश्चात आखिरकार JBT कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं. इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार को रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करना होगा. JBT कोर्स के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन दिनांक 17 अगस्त से शुरू हो चुके हैं. रजिस्ट्रेशन के लिए इच्छुक अभ्यर्थी को जिस योग्यता और दस्तावेज की जरुरत होगी उनका विवरण इस प्रकार है.

योग्यता

रजिस्ट्रेश करने के लिए उम्मीदवार का 12th पास होना अनिवार्य हैं. उम्मीदवार के प्रतिशत नंबर लगभग 47% से अधिक होने चाहिए.

आवेदन करने की प्रक्रिया-

JBT कोर्स के रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाईट www.dedharyana.org पर विजिट करना होगा. जब आप विजिट करेंगे तो आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें Haryana D.Ed. लिखा होगा. इस पर क्लिक करने पर आपके सामने State Council of Education Research & training का पेज ओपन होगा. Apply Online पर क्लिक करके उसमें जो भी प्रश्न किये गए है उसका जवाब आप Yes/No में दे सकते हैं.jbt

प्रक्रिया पूरी होने पर सभी नियम और शर्तें एक बार फिर से पढ़ लें और उसके बाद नीचे दिये गये छोटे से बॉक्स पर क्लिक करके मार्क करें और आगे बढ़ें इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा.

क्या जानकारी भरनी होगी

फॉर्म में मांगी गई पूरी जानकारी डाल दें, ऐसा करते समय आपको पता चल जाएगा की आपको रजिस्ट्रेशन के लिए कितनी फीस देनी होगी. फीस जमा होने के पश्चात आप आगे की प्रक्रिया को पूर्ण कर पायेंगे. आपको बता दें की फार्म में आप से 10th और 12th कक्षा से संबंधित जानकारी ही मांगी जायेगी.

ध्यान दें

एक बार फार्म भरने की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद तसल्ली से अपने यूजर नाम और पासवर्ड किसी कागज़ पर लिख लें. रजिस्ट्रेशन सफल होने पर आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर भी यूजर नाम और पासवर्ड टेक्स्ट मेसेज के द्वारा भेज दिए जायेंगे.

COMMENTS