किसानों को केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, गेहूं और दालों के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी

किसानों को केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, गेहूं और दालों के समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी

मोदी सरकार ने महंगाई की मार झेल रहे देश के किसानों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने चना, मसूर और गेहूं के एमएसपी में 110 रूपए से 200 तक की बढोतरी करने को फ...

नए साल में किसानों को बड़ा तोहफा, फसलों पर सरकार ज्यादा MSP देने को तैयार
मोदी ने किसान हित में कही ये बड़ी बात, धरती पुत्रों से की अपील
मोदी का किसानों के लिए बड़ा फैसला, फसलों के दाम लागत से डेढ़ गुणा करने को नई खरीद प्रक्रिया को मंजूरी

मोदी सरकार ने महंगाई की मार झेल रहे देश के किसानों को बड़ी राहत दी है. सरकार ने चना, मसूर और गेहूं के एमएसपी में 110 रूपए से 200 तक की बढोतरी करने को फैसला लिया है उससे किसानों को राहत मिलने की उम्मीद है.

सरकार ने गेहूं के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य में आज पिछले साल की तुलना में 110 रूपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की है. इसके साथ ही चना और मसूर के लिए भी न्यूनतम समर्थन मूल्य में करीब 200 रूपए तक की बढ़ोतरी की है. इसके साथ ही गेहूं का एमएसपी बढ़कर 1735 रूपए हो गया है, वहीँ चने और मसूर का एमएसपी बढ़कर नयी कीमत 4200 और 4150 रूपए हो गयी है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार के इस फैसले के पीछे इन फसलों के उत्पादन को बढ़ाने और कीमतों पर नियंत्रण रखने की मंशा है, पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने आज 2017-18 के लिए पूरी रबी की फसल के लिए एमएसपी की मंजूरी दी. आपको बताते चलें की जिस निर्धारित भाव पर सरकार खाद्यान की किसानों से खरीद करती है एमएसपी मूल्य कहलाता है.

पिछले वर्ष गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1,625 रुपये प्रति क्विंटल था जबकि चना और मसूर क्रमशः 4000 और 3950 के भाव थे. ख़बरों के मुताबिक तिलहन में रैपसीड, सरसों और सूरजमुखी के बीज के एमएसपी में उल्लेखनीय वृद्धि की गई है. कीमतों में यह वृद्धि कृषि मूल्य एवं लागत आयोग की सिफारिशों के अनुरुप है.

COMMENTS

WORDPRESS: 1
  • comment-avatar
    Sharad vyas b j p kishan morcha purv koshaadhayakch 1 वर्ष

    Keval sajhaya gaya jabki lagat mulya Ka aadha profit the kiya that Suvami Nathan cameti Ne