मोटापा कम करने के अचूक टिप्स जो देंगे आपको सुंदर और छरहरी काया

मोटापा कम करने के अचूक टिप्स जो देंगे आपको सुंदर और छरहरी काया

आजकल सुन्दर शरीर और छरहरा बदन पाने ललक हर किसी को है. हर व्यक्ति पतला और सुन्दर शरीर पाने को बहुत से टिप्स और महंगे से महंगा प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करते...

औंधे मुंह गिरा बिटकॉइन, निवेशकों में मची अफरा-तफरी
आज के दिन किस राशि को मिलेगा लाभ, कैसे रहेगा आपका दिन- यहाँ पढ़े
पद्मावत के बदले में ‘संजय लीला भंसाली’ की माँ पर फिल्म बनाएगी करणी सेना, काम शुरू

आजकल सुन्दर शरीर और छरहरा बदन पाने ललक हर किसी को है. हर व्यक्ति पतला और सुन्दर शरीर पाने को बहुत से टिप्स और महंगे से महंगा प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन मनमाफिक परिणाम नहीं मिलता. इसमें सबसे बड़ा रोड़ा है मोटापा. मोटापा कम करने के नाम पर करोड़ों के वारे-न्यारे करने वाली मल्टीनेशनल कम्पनियां दोनों हाथो से उपभोक्ताओं को लूट रही है लेकिन इतना सब कुछ करने के बाद भी मोटापे से परेशान लोगों के हाथ आती है सिर्फ मायूसी.

सुंदर शरीर और पतली कमर पाने की चाहत में महिलायें भी इस प्रकार के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बहुतायत में करती है. आज हम आपको मोटापा कम करने और पतली कमर पाने के बारे में कुछ टिप्स बताएँगे जिन्हें फॉलो करके आप खूबसूरत दिखने के साथ तंदरुस्त शरीर के मालिक बनोगे. आपकी अनियमित दिनचर्या, भूख से ज्यादा खाना, व्यायाम और योग ना करना जैसे बहुत से कारण हैं जो आपके मोटापे के मुख्य कारण माने जा सकते हैं. बहुत सी बीमारियों का कारण मोटापा ही होता है जैसे हृदय सम्बन्धी रोग, अस्थमा, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर आदि. डॉ. राजगोपाल बैनीवाल के अनुसार कुछ साधारण उपायों द्वारा आप देखोगे कि मात्र कुछ ही दिनों में आपका मोटापा छूमंतर हो गया है.

  1. नियमित पैदल चलने और कसरत करने की आदत डालें. इससे मोटापा नहीं आएगा और आप एकदम स्लिम नज़र आयेंगे.
  2. अगर आप चाय पीने के शौक़ीन हैं तो आप दूध की चाय पीने के बजाय एंटीऑक्सीडेंट भरपूर ग्रीन टी, लेमन टी या फिर ब्लैक टी लें. दरअसल दूध की चाय से मोटापा बढ़ने की संभावनाएं अधिक रहती है.
  3. रोजाना सुबह ज्यादा से ज्यादा गुनगुना पानी पीयें. पानी से साथ शहद का सेवन करने से कमर और पेट की चर्बी कम होती है.
  4. सप्ताह में कम से कम एक दिन का उपवास जरूर करें आप चाहें तो एक दिन तरल पदार्थों पर भी रह सकते हैं, इसमें आप पानी, नींबू पानी, दूध, जूस, सूप इत्यादि चीजों को प्राथमिकता दें.
  5. खाने में हरी सब्जी और सलाद का भरपूर प्रयोग करें. खाने के साथ टमाटर और प्याज का सलाद काली मिर्च व नमक छिड़क कर खाएं. इससे आपको विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, आयरन, पोटैशियम, लाइकोपीन और ल्यूटिन एक साथ मिलेंगे.
  6. उपलब्धता के अनुसार रोजाना पपीता खाएं. पपीता के लम्बे समय तक सेवन से कमर की फ़ालतू चर्बी कम होती है जो आपकी बॉडी को स्लिम करती है.

इसके अलावा आप अपनी दिनचर्या में योगा को शामिल करें. नियमित योग करने से एक ओर जहाँ आप स्वस्थ और तंदरुस्त रहेंगे वहीँ आपकी काया सुन्दर, स्लिम और फिट रहेगी. मुख्ययोग शिक्षक हेम राज सपरा के अनुसार नियमित योग करने वाले स्वस्थ और लम्बा जीवन जीते हैं. सपरा के अनुसार मात्र चार-पांच यौगिक क्रियाओं को नियमित करने से आप मोटापे को दूर भगा सकते है. सुबह जल्दी उठकर नियमित योग करें. ऐसे आसनों को शामिल करें जो पेट और कमर को कम करें. कपालभाति प्राणायाम रोजाना कम से कम बीस से तीस मिनट लगातार करें. सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं करें जिनके नियमित करने से शरीर की फालतू चर्बी को कुछ ही दिनों में बर्न हो जाएगी. इसके अलावा त्रिकोण आसन, सर्वांगासन, भुजंगासन, वज्रासन, पद्मासन और शलभासन इत्यादि जरूर करें. इनके लगातार अभ्यास से आप मोटापे से मुक्ति पाकर सुन्दर और स्लिम शरीर को पाएंगे.