रखें नवरात्री के नौ परहेज, माता रानी की कृपा से हो जायेंगे मालामाल

रखें नवरात्री के नौ परहेज, माता रानी की कृपा से हो जायेंगे मालामाल

नवरात्रि का त्यौहार हिन्दुओं का एक ख़ास त्यौहार है जिसे व्यापक स्तर पर मनाया जाता है. इन नौ दिनों में देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. नवरात...

आज बनेंगे दूल्हा हिमेश रेशमिया, दुल्हन बनेगी ये एक्ट्रेस
पंजाब सरकार का फरमान, गाय-भैंस या कुत्ता पालने पर देना होगा टैक्स
चीन मचा सकता है पूर्वोतर में भारी तबाही, अरुणाचल प्रदेश और आसपास के इलाकों में अलर्ट

नवरात्रि का त्यौहार हिन्दुओं का एक ख़ास त्यौहार है जिसे व्यापक स्तर पर मनाया जाता है. इन नौ दिनों में देवी दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. नवरात्रि में व्रत करने का विधान है. शुभ मुहूर्त और नियम पूर्वक व्रत और पूजा विधि का पालन करने से साधक की मनोकामना की पूर्ति होती है और माँ भगवती की विशेष कृपा भी. चैत्र नवरात्र इस बार मार्च की 18 तारीख से शुरू होंगे जो 26 तारीख तक रहेंगे.

रविवार से शुरू होने वाला ये नौ दिनों का त्यौहार बार नौ दिन की बजाये आठ दिन का होगा, क्योंकि अष्टमी और नवमी तिथि इस बार एक ही दिन पड़ रही है. इस बार चैत्र नवरात्री का प्रारम्भ सर्वार्थ सिद्धि योग में होगा जो काफी शुभ माना जाता है. इन नौ दिनों में भक्तजन माता भगवती को प्रसन्न करने के लिए नवरात्र का व्रत करते हैं लेकिन पूरी जानकारी के अभाव में कई बार कुछ गलतियां हो जाती है जिस वजह से उन्हें पूजा-पाठ का पूरा लाभ नहीं मिल पाता है.

  1. नवरात्र के दौरान अपने बाल ना कटवाएं और ना ही शेविंग बनवाएं.
  2. नवरात्री में कलश की स्थापना करने के बाद अखंड ज्योत जलाई जाती है उसके बाद नौ दिन तक घर को सुना छोड़कर नहीं जाना चाहिए.
  3. माता का व्रत करने वाले साधक को इन दिनों व्यर्थ के वाद-विवाद, फ़िल्में देखना और लड़ाई-झगड़े से दूर रहना चाहिए. इन दिनों धार्मिक पुस्तकें पढ़ना, भजन-कीर्तन और पूजा-पाठ जैसे धार्मिक कार्यों में ही ध्यान लगाना चाहिए.
  4. कहा जाता है कि नवरात्र के दिनों में निम्बू नहीं काटना चाहिए, यथासंभव आपको भी इससे बचना चाहिए.
  5. व्रत के दौरान सादा खाना खाएं और प्याज और लहसुन जैसी तामसिक प्रवृति वाली चीजों से दूर ही रहें.
  6. नवरात्री के दिनों में दिन में नींद लेना भी बहुत ही अशुभ माना जाता है, इससे भी यथासंभव बचें. (बुजुर्ग, बीमार और बच्चों पर लागू नहीं)
  7. नौ दिनों के इस त्यौहार में घर पर चमड़े से बनी किसी चीज का इस्तेमाल ना करें जैसे पर्स, बेल्ट इत्यादि.
  8. भूलकर भी इस दौरान मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए और नॉनवेज का भी परहेज करना चाहिए.
  9. कोशिश करें कि घट स्थापना चंदन की लकड़ी पर की जाये जो की बहुत शुभ होता है. पूजा स्थल के आस-पास साफ़-सफाई का विशेष ध्यान रखें.

इन मामूली उपायों को अपनाकर आप मातारानी की विशेष कृपा प्राप्त कर सकते हैं. इन दिनों में हमारा आचरण शुद्ध और सात्विक होना चाहिए जिससे हमें पूजा पाठ और व्रत का सही और उचित फल मिल सके. मातारानी की इन नवरात्रों में आप पर विशेष कृपादृष्टि बनी रहे इन्ही शुभ-कामनाओं के साथ हम Khabridada की तरफ से आपको नौ दिनों के इस त्यौहार की बहुत-बहुत शुभकामनायें और बधाई.

COMMENTS