नवरात्र स्पेशल: इस त्यौहार कन्या पूजन में कंजकों को दें ये ख़ास उपहार, चमक जाएगी किस्मत

नवरात्र स्पेशल: इस त्यौहार कन्या पूजन में कंजकों को दें ये ख़ास उपहार, चमक जाएगी किस्मत

नवरात्री के त्यौहार में कन्या पूजन का विशेष महत्व है. 17 अक्टूबर (बुधवार) को नवरात्रि का 8वां दिन है. अष्टमी के दिन महागौरी की पूजा की जाती है. सुंदर,...

OMG: सपना चौधरी ने लंहगा छोड़ पतलून-टॉप में मचाया धमाल, वेस्टर्न अंदाज में दिखाया जलवा
10 प्रतिशत आरक्षण: किसे और कैसे मिलेगा फायदा, जानिए हर सवाल का जवाब
Be Alert: ऑनलाइन मंगाया था मोबाइल फोन, डिब्बा खोला तो उड़ गए होश

नवरात्री के त्यौहार में कन्या पूजन का विशेष महत्व है. 17 अक्टूबर (बुधवार) को नवरात्रि का 8वां दिन है. अष्टमी के दिन महागौरी की पूजा की जाती है. सुंदर, अति गौर वर्ण होने के कारण इन्हें महागौरी कहा जाता है. महागौरी की आराधना से असंभव कार्य भी संभव हो जाते हैं, समस्त पापों का नाश होता है, सुख-सौभाग्य की प्राप्‍ति होती है और हर मनोकामना पूर्ण होती है. इस अष्टमी के दिन लोग कन्या पूजन भी किया जाता है. इस दौरान 9 कन्याओं को प्रसाद खिलाया जाता है. इन कन्याओं को देवी के 9 रूपों के तौर पर माना जाता है.नवरात्रि

कन्याओं को भी हलवा-पूड़ी से अधिक कंजकों को मिलने वाले उपहारों का इन्तजार रहता है. जब छोटी-छोटी कन्याओं को तोहफे दिए जाते है तो उनकी चहरे पर एक आलौकिक ख़ुशी छा जाती है. कहते हैं की जब कन्याएं प्रसन्न हो गई तो समझो मातारानी भी आप पर प्रसन्न हो गई. कंजकों हलवा-पूड़ी चखने के बाद मिलने वाले गिफ्ट्स पैसे और खाने से ज्यादा अच्छे लगते हैं.

अगर संभव हो सके तो कंजकों को छोटे-बड़े गिफ्ट्स जरूर देने चाहिए ताकि उन्हें ज्यादा से ज्यादा खुश किया जा सके. यहां आपको नवरात्रि (Navratri) के दौरान कन्याओं को दिए जाने वाले खास 7 गिफ्ट्स के ऑप्शन दिए जा रहे हैं ताकि आप उन्हें लंच बॉक्स, हेयर क्लिप्स या फिर ब्रेसलेट्स के अलावा कुछ क्रिएटिव दे सकें.

कॉमिक बुक्स या कोई धार्मिक बुक:

आप कन्याओं को कॉमिक बुक्स का सेट या फिर कोई धार्मिक पुस्तक भेंट स्वरूप दे सकते हैं.

की-चेन:

आजकल बाज़ारों में ढेरों कार्टून या फिर डॉल्स वाली की-चेन्स आती हैं. आप उन्हें कोई अच्छी क्वालिटी की पॉपुलर कार्टून कैरेक्टर की की-चेन दें.

कैंडी बॉक्स या फिर मॉडर्न गुल्लक:

आजकल बाज़ारों में तरह-तरह के डिज़ाइन वाली कैंडी बॉक्स मिल जाते हैं, आप कन्याओं को ये भी दे सकते हैं. इसके अलावा आप उन्हें मॉडर्न स्टाइल का गुल्लक भेंट कर सकते हैं.

नवरात्रि

कलर्स या फिर स्टेशनरी:

बच्चों को स्कूल में कलर्स की बहुत जरुरत पड़ती है. आप उन्हें वॉटर, स्कैच और पेंसिल कलर्स का पूरा सैट दे सकते हैं.

पानी की बॉटल्स:

आजकल लोग कन्याओं लंच बॉक्स में ही हलवा-पूड़ी रखकर देते हैं, लेकिन अब उन्हें पानी की बॉटल्स दें.

पर्स या फिर हेयर पिन:

कन्याओं को आप साइड पर्स दे सकते हैं. क्योंकि उन्हें इसमें अपने खेलने के सामान जैसे मेकअप, पेसिंल्स, टॉयज़ और चॉकलेट्स रखना काफी पसंद होता है. आप उन्हें लेटेस्ट हेयर पिन या रबर बैंड भी दे सकते हैं.

खिलौने:

कन्याओं को आप खिलौने भी दे सकते हैं, जैसे बार्बी या फिर कोई प्रिसेंस डॉल सेट.

COMMENTS