कृषि उपज के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर पीएम मोदी का स्पष्टीकरण, किसानों में ख़ुशी की लहर

कृषि उपज के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर पीएम मोदी का स्पष्टीकरण, किसानों में ख़ुशी की लहर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पूसा में आयोजित राष्ट्रीय कृषि उन्नति मेला में किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार राज्य सरकारों से मिलकर किसानों...

मोदी सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा, रबी की फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी
जनधन खाताधारकों के लिए खुशखबरी, पीएम मोदी 15 अगस्त को कर सकते हैं बड़ी घोषणा
सड़क हादसे में पीएम मोदी की पत्नी घायल, सरकारी आदेशों की अवहेलना पड़ी भारी- एक की मौत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पूसा में आयोजित राष्ट्रीय कृषि उन्नति मेला में किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार राज्य सरकारों से मिलकर किसानों की उपज की बिक्री न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सुनिश्चित करेगी. पीएम ने कहा कि किसानों की उपज के लिए एमएसपी का निर्धारण करने में किसी प्रकार का संदेह नहीं है. उन्होंने कहा कि कृषि उपज की पूरी लागत का सही निर्धारण करके उसके डेढ़ गुना के बराबर न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित किया जायेगा.

पीएम मोदी ने किसानों को कहा कि एमएसपी को लेकर तरह-तरह की भ्रांतियां फैलाई जा रही है जबकि मैं स्पष्ट कर देना चाहूँगा कि एमएसपी निर्धारण से पहले खेती की लागत निश्चित करने के लिए उसमें पूरा खर्च जोड़ा जायेगा. खेती की लागत में किसान की मेहनत, फसल की बिजाई-निराई-गुड़ाई के खर्च, बीज, खाद, सिंचाई और पट्टे पर ली गई ज़मीन का किराया और बाकी सभी अन्य खर्चों को जोड़ा जायेगा. इसके बाद सभी तरह की लागत को जोड़ने के बाद ही फसल का लागत मूल्य निर्धारण होगा और उसी आधार पर एमएसपी का निर्धारण किया जायेगा.

मोदी ने किसानों की आमदनी बढाने के उपायों का जिक्र करते हुए किसानों से उन उपायों को अपनाने की अपील की. उन्होंने किसानों से साइल हेल्थ कार्ड के अनुसार खेती करने की बात करते हुए बताया कि इससे खेती करने में लागत घटेगी और आमदनी में बढौतरी होगी. साइल हेल्थ कार्ड का लाभ देश के करीब 11 करोड़ से अधिक किसान उठा रहें है और इसमें आने वाले समय में और भी अधिक बढौतरी होगी. पीएम मोदी की इस बात पर देश की दूर-दराज से आये हज़ारों किसानों ने तालियाँ बजाकर अपनी ख़ुशी का इज़हार किया.

इसी तरह खेती को प्राकृतिक आपदाओं और अन्य जोखिम से बचाने के लिए भी पीएम मोदी ने किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की विस्तार से जानकारी दी. ‘ऑपरेशन ग्रीन’ के बारे में भी किसानों को जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आलू, टमाटर और प्याज जैसी जल्दी खराब होने वाली चीजों को तुरंत भण्डारण तक पहुँचाने के लिए भी सरकार ने नई योजना तैयार की है जिससे किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य मिलेगा और देश का किसान खुशहाल होगा.

COMMENTS