रेप के मामलों पर राजस्थान का कड़ा रुख, अब रेपिस्ट को मिलेगी सीधे फांसी

रेप के मामलों पर राजस्थान का कड़ा रुख, अब रेपिस्ट को मिलेगी सीधे फांसी

राजस्थान सरकार ने रेप के मामलों पर सख्त कदम उठाते हुए कानूनों में बड़े स्तर पर बदलाव किया है. सरकार ने स्पष्ट किया है कि रेप के मामलों में अब रेपिस्ट क...

सालों बाद फिर बॉलीवुड में एंट्री करेंगी पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन, लेकिन इस शर्त के साथ
विश्व आर्थिक मंच में भाग लेने दावोस को रवाना हुए पीएम मोदी, जानिए कुछ अहम बातें
देशव्यापी उपवास से पहले कांग्रेस ने उड़ाई छोले-भटूरे की दावत, फोटो हुई वायरल

राजस्थान सरकार ने रेप के मामलों पर सख्त कदम उठाते हुए कानूनों में बड़े स्तर पर बदलाव किया है. सरकार ने स्पष्ट किया है कि रेप के मामलों में अब रेपिस्ट किसी भी तरह बच नहीं सकता. राजस्थान सरकार ने कड़ा रुख अपनाते हुए एक बिल पास किया है जिसके अंतर्गत राज्य में 12 साल या इससे कम उम्र की नाबालिग बच्ची के साथ बलात्कार करने वाले को फांसी की सजा दी जाएगी. जल्द ही इस प्रस्ताव को विधानसभा में मंज़ूरी के लिए पेश किया जायेगा जहाँ इसे अप्रूवल के बाद राष्ट्रपति के पास नया क़ानून बनाने के लिए भेज दिया जायेगा.

राजस्थान की कैबिनेट ने राज्य में लगातार बढ़ रहे रेप के मामलों पर चिंता जाहिर करते हुए इन पर लगाम लगाने के मकसद से रेप की धाराओं में बदलाव को हरी झंडी दे दी है. इससे पहले हरियाणा और मध्य प्रदेश में भी इस तरह का कानून बनाने की मंज़ूरी दी जा चुकी है. आपको बता दें कि अभी हाल ही में हरियाणा सरकार ने 12 साल या इससे कम उम्र की बच्ची के साथ बलात्कार करने पर आरोपियों को मौत की सजा देने वाले एक प्रस्ताव को मंज़ूरी दी है.

28 फरवरी को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में मंत्रिमंडल की बैठक में रेप से जुड़े मामलों के कानूनों में फेरबदल करने और उन्हें और कड़ा करने का फैसला किया गया था. इससे पहले पिछले साल मध्य प्रदेश ने भी इसी तरह के विधेयक को मंज़ूरी दी थी. इसके साथ ही सरकार ने स्पष्ट किया था कि किसी भी उम्र की महिला के साथ गैंगरेप करने के दोषियों को लोक अभियोजन की सुनवाई का मौका दिए बिना उन्हें दण्डित किया जायेगा.

COMMENTS