सर्वे में हुआ खुलासा- राहुल और केजरीवाल की लोकप्रियता बराबर, मोदी रहे इस नंबर पर

सर्वे में हुआ खुलासा- राहुल और केजरीवाल की लोकप्रियता बराबर, मोदी रहे इस नंबर पर

Modi vs Rahul: 2019 के लोकसभा चुनावों के महासंग्राम के लिए महज कुछ महीने ही रह गए हैं. लेकिन इस महासंग्राम के लिए सभी दलों की तैयारियां लगभग पूरी है. ...

मोदी जी की बेशकीमती ड्रेस की हकीकत आई सामने, आरटीआई में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
राहुल के नामांकन में नहीं आई सोनिया गाँधी, ये है बड़ा कारण
बीजेपी की सुप्रीम कोर्ट में याचिका, ‘दो बच्चे के क़ानून’ को लागू करने की मांग

Modi vs Rahul: 2019 के लोकसभा चुनावों के महासंग्राम के लिए महज कुछ महीने ही रह गए हैं. लेकिन इस महासंग्राम के लिए सभी दलों की तैयारियां लगभग पूरी है. इस बीच कई राजनीतिक पार्टियों के लिए चुनावी एजेंडा तैयार करने वाले प्रशांत किशोर की संस्था (I-PAC) का लोकसभा चुनावों से पहले किया गया सर्वे सामने आया है.modi vs rahul

इस सर्वे के नतीजे काफी चौंकाने वाले हैं. सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सर्वाधिक लोगों ने ‘देश के एजेंडे’ को आगे ले जाने वाला नेता चुना है. सर्वे में कुल 57 लाख लोग शामिल हुए थे, जिसमें से 48 फीसदी लोगों को मानना है कि नरेंद्र मोदी ही ‘देश के एजेंडे’ को आगे ले जाने के लिए सबसे सही पसंद हैं.

सर्वे के नतीजों पर गौर किया जाये तो मोदी के बाद दूसरा नंबर राहुल गाँधी का है लेकिन वोट प्रतिशत की तुलना में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी मोदी से काफी पीछे हैं. वहीँ, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल राहुल गाँधी से महज कुछ ही अंक दूर (पीछे) हैं.

सर्वेक्षण में शामिल होने वाले लोगों ने महिला सशक्तिकरण, किसानों की समस्या, आर्थिक असमानता, छात्रों की समस्याओं, स्वास्थ्य सेवाओं की कमी, साम्प्रदायिक एकता को प्रमुख मुद्दा बताया. अभिनेता अक्षय कुमार, रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन, पत्रकार रवीश कुमार और सुधीर चौधरी की पहचान ऐसे मशहूर व्यक्तियों के तौर पर की गई जिन्हें राजनीति में होना चाहिए. इस सर्वेक्षण के नतीजों को सोमवार को जारी किया गया है.

modi vs rahul

सर्वे में अगर वोट प्रतिशत की बात करें तो प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी को 48 फीसदी, राहुल गाँधी को महज 11.2 फीसदी और सीएम केजरीवाल को 9.3 फीसदी वोट मिले हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बाद इस लिस्ट में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बसपा सुप्रीमो मायावती का नाम है.

( Modi vs Rahul ग्राफ की तस्वीर सर्वे से ली गई है, क्रेडिट – www.indianpac.com/naf/)

COMMENTS