सावधान: मौसम विभाग ने फिर दी चेतावनी, अगले 48 घंटे इन राज्यों के लिए है खतरनाक

सावधान: मौसम विभाग ने फिर दी चेतावनी, अगले 48 घंटे इन राज्यों के लिए है खतरनाक

देश के कई राज्यों में आंधी तूफान का खतरा अभी भी बरकरार है. मौसम विभाग ने एक बार फिर अलर्ट जारी करके बताया है की देश के कई राज्यों में गर्जना के साथ 60...

भारी बारिश- भू-स्खलन और बादल फटने की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट
मौसम विभाग पर एफआईआर, किसानों को गलत पूर्वानुमान देने का आरोप
मौसम: कुछ राज्यों में होने वाली है झमाझम बारिश तो कई जगहों पर जारी हुई चेतावनी

देश के कई राज्यों में आंधी तूफान का खतरा अभी भी बरकरार है. मौसम विभाग ने एक बार फिर अलर्ट जारी करके बताया है की देश के कई राज्यों में गर्जना के साथ 60-70 किमी की रफ़्तार से आंधी आने की संभावना है. केन्द्रीय गृह मन्त्रालय के अनुसार कल से देश के कई राज्यों में आसमानी बिजली गिरने और तूफान और बारिश से अब तक 71 लोगों की मौत हो चुकी है जिनमे से अकेले उत्तर प्रदेश से ही 42 लोगों की जान गई है.

यह भी पढ़ें: खतरा अभी टला नहीं- आंधी और रेतीले तूफ़ान में ऐसे रहें सुरक्षित, कुछ विशेष टिप्स

मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार उत्तर प्रदेश में 42 लोगों की मौत हुई है वहीँ आंध्रप्रदेश में 12 और पश्चिम बंगाल में 14 लोगों की आंधी तूफ़ान और बिजली गिरने से मौत हुई है. इसके अलावा दिल्ली में दो और एक व्यक्ति की मौत उत्तराखंड में हुई है. घायलों की संख्या भी उत्तरउत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के कुछ क्षेत्र, झारखंड, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तेलंगाना, पुदुचेरी और कर्नाटक के दक्षिणी भाग में तेज हवाओं के साथ तूफ़ान की आशंका भी बनी हुई है. दक्षिण-पश्चिमी यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ और मराठवाड़ा में तेज गर्म हवाएं चलने के साथ धुल भरी आंधी चलने की संभावना है. वहीं पश्चिम बंगाल, सिक्किम और उत्तरी ओडिशा में तेज बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने अगले 24 से 48 घंटों के लिए जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार का पूर्वी हिस्सा और ओड़िसा के अलग-अलग स्थानों पर तेज गर्जना के साथ 60-70 किमी की रफ़्तार से आंधी आने की संभावना है. इसके अलावा उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के कुछ क्षेत्र, झारखंड, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तेलंगाना, पुदुचेरी और कर्नाटक के दक्षिणी भाग में तेज हवाओं के साथ तूफ़ान की आशंका भी बनी हुई है. दक्षिण-पश्चिमी यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ और मराठवाड़ा में तेज गर्म हवाएं चलने के साथ धुल भरी आंधी चलने की संभावना है. वहीं पश्चिम बंगाल, सिक्किम और उत्तरी ओडिशा में तेज बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़ें: कर्नाटक चुनाव: क्या कहता है सट्टा बाज़ार का गणित, किसकी जीत पर है बड़ा दांव?

COMMENTS