समय से तीन दिन पहले मानसून ने दी दस्तक, जानिये तारीख दर तारीख कब और कहाँ पहुँच रहा है मानसून

समय से तीन दिन पहले मानसून ने दी दस्तक, जानिये तारीख दर तारीख कब और कहाँ पहुँच रहा है मानसून

मई- जून की तपती गर्मी से राहत देने आमतौर पर देश में मानसून 1 जून को केरल पहुँच जाता है. केरल से शुरू होने वाले मानसून ने अबकी बार समय से तीन दिन पहले ...

मौसम: कुछ राज्यों में होने वाली है झमाझम बारिश तो कई जगहों पर जारी हुई चेतावनी
मौसम: अगले 24 घंटों में इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
बहुत खतरनाक है इन राज्यों के लिए अगले 72 घंटे, मौसम विभाग ने जारी की भारी बारिश की चेतावनी

मई- जून की तपती गर्मी से राहत देने आमतौर पर देश में मानसून 1 जून को केरल पहुँच जाता है. केरल से शुरू होने वाले मानसून ने अबकी बार समय से तीन दिन पहले मंगलवार को ही दस्तक दे दी है. इसे पुरे देश में सक्रिय होने में आमतौर पर महीने से भी अधिक समय लग जाता है. मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून कुछ तेज गति से चल रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि इस साल अच्छी बारिश होने की संभावना है.

एक लाख डॉलर कमाना चाहते हो तो इस होटल में बिताओ रात

मौसम विभाग ने मानसून के देश के विभिन्न हिस्सों में पहुँचने की तारीखें जारी की है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक तीन दिन की तेजी से चल रहा मानसून एक जून तक कर्नाटक के लगभग सभी हिस्सों में सक्रिय हो जायेगा. जबकि अगले पांच दिनों में हैदराबाद और पूर्वोत्तर के सिक्किम तक मानसून सक्रिय हो जायेगा. इसके अलावा महाराष्ट्र, ओडिशा, बिहार, छतीसगढ़ और पश्चिम बंगाल तक मानसून को पहुँचने में जून की दस तारीख हो जाएगी. वहीँ, गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश तक 15 जून को मानसून पहुँच जायेगा.

दिल्ली और आसपास के इलाकों में मानसून पहले की अपेक्षा तीन दिन पहले तक़रीबन 27 तारीख को पहुँच रहा है. इस बार प्री मानसून की बारिश भी अच्छी होने का अंदेशा है. राजस्थान, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में 29 तारीख तक मानसून दस्तक दे सकता है. वहीं, हरियाणा और पंजाब राज्य में 1 जुलाई तक मॉनसून के पहुंचने का अनुमान है. हालाँकि, मौसम विभाग का कहना है की तेज चलने की वजह से और हर जगह परिस्थितियाँ नार्मल रहने की स्थिति में हर जगह मानसून तीन दिन पहले पहुँच रहा है.

सनसनीखेज खबर: बर्बादी की कगार पर पाकिस्तान, दो महीनों में खाली हो जायेगा खज़ाना

COMMENTS

WORDPRESS: 2
  • comment-avatar

    […] मई- जून की तपती गर्मी से राहत देने आमतौर पर देश में मानसून 1 जून को केरल पहुँच जाता है. केरल से शुरू होने वाले मानसून ने अबकी बार समय से तीन दिन पहले …Read More […]

  • comment-avatar