मोबाइल धारकों को ट्राई की खुशखबरी, अब आपका मोबाइल नंबर पोर्ट होगा चुटकियों में

मोबाइल धारकों को ट्राई की खुशखबरी, अब आपका मोबाइल नंबर पोर्ट होगा चुटकियों में

टेलीकॉम अथॉरिटी ट्राई ने मोबाइल उपभोक्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए MNP प्रणाली को ओर भी बेहतर करने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है. अपने ...

30 जनवरी से बंद होने जा रही है एयरसेल की सेवायें, जल्द करें अपना नंबर पोर्ट
MNP सुविधा जल्द हो सकती है बंद, अब ग्राहक नहीं बदल सकेंगे अपनी सिम की कंपनी
मौत की घंटी: बहुत खतरनाक होता है मोबाइल रेडिएशन, ऐसे करें इसके दुष्प्रभावों की जांच

टेलीकॉम अथॉरिटी ट्राई ने मोबाइल उपभोक्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए MNP प्रणाली को ओर भी बेहतर करने की दिशा में काम करना शुरू कर दिया है. अपने मौजूदा सर्विस प्रोवाइडर की सेवा से संतुष्ट ना होने की दशा में उपभोक्ता अपना मोबाइल नंबर को बदले बिना सेवा प्रदाता कंपनी को बदल सकते हैं, मौजूदा समय में इस प्रक्रिया में कम से कम 7 दिन का समय लगता है. अब जल्द ही ट्राई मोबाइल नंबर पोर्टेब्ल‍िटी (MNP) की प्रक्रिया को आसान बनाने जा रही है.

TRAI के चेयरमैन R.S. शर्मा ने बताया कि हम इसी महीने के अंत तक मोबाइल नंबर पोर्टेब्ल‍िटी के मामले में एक परामर्श पत्र जारी करने वाले हैं. उन्होंने कहा कि हमारा मकसद MNP की कार्रवाही के दौरान लगने वाले समय को कम करना है. हम इस दिशा में काम कर रहें है तथा जल्द ही इस सेवा को बेहतर रूप में पेश करने वाले हैं.

आपको बता दे कि अभी कुछ समय पहले ही ट्राई ने MNP पर लगने वाले शुल्क को 80 फीसदी तक कम किया था. नए शुल्क में ये प्रक्रिया अब मात्र 4 रूपए में ही उपभोक्ता के लिए उपलब्ध होगी. शर्मा के अनुसार MNP में लगने वाले समय को देखते हुए हम इस प्रक्रिया को तेज बनाने जा रहें है, अभी इस प्रक्रिया में कम से कम 7 दिन का समय लगता है. अभी इसमें कुछ आवश्यक बदलाव करने है जिन पर काम चल रहा है और इस काम के पुरे होते ही हम इस बारे में परामर्श पत्र जारी कर देंगे. उन्होंने कहा की जल्द ही इस प्रक्रिया में लगने वाले समय में कमी कर दी जाएगी और उपभोक्ता को अपना नंबर किसी दूसरी कंपनी में बदलने के लिए अधिक समय का इंतज़ार नहीं करना होगा. उन्होंने कहा कि जल्द ही इसमें लगने वाले समय को घटाकर एक या दो दिन कर दिया जायेगा जिसका फायदा ग्राहक और सेवा प्रदाता कंपनी दोनों को होगा.

 

COMMENTS