वजन कम करने के लिए जरुरी नहीं भूखा रहना, अपनाएं ये कामयाब और आसान टिप्स

वजन कम करने के लिए जरुरी नहीं भूखा रहना, अपनाएं ये कामयाब और आसान टिप्स

क्या आप वजन कम करने के लिए भूखा रहने की कोशिश कर रहे हैं? अगर आपका जवाब हाँ है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें की डाइट करना आपके वेट को कंट्रोल नहीं...

आपके लिए विशेष पोस्ट: लू- होती है जानलेवा, जानिए- लू के कारण- लक्षण और बचाव
आपकी पहली पसंद बन जाएगी ग्वार फली, अगर आप ने जान लिए इसके फायदे
गुड़ खाने के फायदे जानकार आप इसे आज से ही खाना शुरू कर दोगे

क्या आप वजन कम करने के लिए भूखा रहने की कोशिश कर रहे हैं? अगर आपका जवाब हाँ है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें की डाइट करना आपके वेट को कंट्रोल नहीं कर सकता. जब आप वजन कम करने की कोशिश करें तो हमेशा याद रखें की आप अपनी हेल्थ की बजाय वजन पर ध्यान केन्द्रित करें. इसके अलावा, परहेज़ करने के अलावा वजन कम करने के कई तरीके हैं. डाइट करते रहना आपके लिए मुश्किल हो सकता है और यह आपके शरीर पर नकारात्मक असर भी डाल सकती है.

health tips in hindi

रसगुल्ले खाने से स्वास्थ्य को मिलते हैं ये फायदे

आपको बता दें की डाइटिंग मेटाबॉलिज्‍म की प्रक्रिया को धीमा कर सकती है, जिससे अधिक खाने की इच्‍छा होने लगती है. इसके अलावा आप पाचन संबंधी समस्याओं जैसे सूजन और कब्ज, सिरदर्द के भी शिकार हो सकते हैं. ऐसे में आप अपने लाइटस्‍टाइल में बदलाव करके और एक्‍सरसाइज काके करके अपने कम को कम कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहें है जिन्हें फॉलो करके आप वजन कम कर सकते हैं.

  1. अगर आप वजन कर करना चाहते है तो खाने को धीरे-धीरे और चबाकर खाने की आदत डालें. आपकी यह आदत यह आपको कम कैलोरी के साथ लंबे समय तक पूर्ण महसूस करने में मदद कर सकती है.
  2. प्रोटीन कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देता है. इसमें हमारे शरीर के लिए सभी जरूरी अमीनो एसिड मौजूद होते हैं इसके साथ ही यह हमारी मांसपेशियों की ताकत और टिश्‍यू की मरम्मत के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा, ये भूख को कंट्रोल करता है, जिससे आप अगली डाइट में अधिक खाने से बच जाते हैं. प्रोटीन समृद्ध खाद्य पदार्थ अंडे, दूध, नट्स, चिकन और चीज़ डाइट में शामिल किए जाने चाहिए.
  3. वजन घटाने में फाइबर की भी ख़ास भूमिका होती है, क्योंकि यह आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है. फाइबर भूख कंट्रोल करने में विशेष रूप से सहायक होता है. इसके अलावा फाइबर हमारी पाचन की प्रक्रिया में भी ख़ास रोल अदा करता है. ताजा फल और सब्जियां फाइबर के भरपूर स्रोत होते हैं.
  4. वजन घटाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना भी फायदेमंद है. पूरे दिन पानी और अन्य तरल पदार्थ लेने की कोशिश करें. लेकिन इन लिक्विड ड्रिंक्‍स में एनर्जी और कोल्‍ड ड्रिंक्‍स शामिल नहीं होने चाहिए. इसके अलावा, भोजन से ठीक पहले पानी पीना, आपको कम कैलोरी लेने में मदद कर सकता है.
  5. नींद पूरी न होना और तनाव, एपेटाइट रेगुलेटिंग हार्मोन के बीच असंतुलन पैदा कर सकता है. इसके परिणामस्‍वरूप आप अधिक खाने लगते हैं. इसलिए, दिन में छह से आठ घंटे सोने की कोशिश करें और अपने स्‍ट्रेस लेवल को कंट्रोल करें.

सर्दियों में सेहत से सुन्दरता तक, शहद के होते हैं इतने सारे फायदे

COMMENTS