मौसम अलर्ट: झमा-झम बरसे बदरा, अगले 24 घंटों में बिगड़ सकता है मौसम

मौसम अलर्ट: झमा-झम बरसे बदरा, अगले 24 घंटों में बिगड़ सकता है मौसम

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में शुक्रवार को बादल छाए हुए है, जिससे गर्मी से राहत मिली है. राज्य में बीते दो दिनों से जारी बा...

मौसम: फिर आ सकता है तेज तूफ़ान, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, इन जिलों में है ज्यादा खतरा
आज है इन चार राज्यों में भारी बारिश का खतरा, राहत और बचाव टीमों को अलर्ट रहने के आदेश
मौसम: कुछ राज्यों में होने वाली है झमाझम बारिश तो कई जगहों पर जारी हुई चेतावनी

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में शुक्रवार को बादल छाए हुए है, जिससे गर्मी से राहत मिली है. राज्य में बीते दो दिनों से जारी बारिश से मौसम का मिजाज बदल गया हैं. शुक्रवार को छाए बादलों से गिरी बौछार और तेज हवाओं के चलने से मौसम काफी सुहाना हो गया हैं. दिल्ली तथा इसके आसपास के इलाकों में शुक्रवार को हुई जमकर बारिश से लोगों के चेहरे खिल उठे. जबकि उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को मानसून ने निराश किया है.

हरियाणा और साथ लगते इलाकों में विभाग के अनुमान के अनुसार 3 जुलाई से 5 जुलाई तक मानसून से अच्छी बारिश की उम्मीद थी लेकिन इन भागों में एक जून से 12 जुलाई तक सामान्य से 12 प्रतिशत कम बारिश हुई थी. अर्थात् जहां 141 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए वहा अब तक 124.6 मिलीमीटर बारिश ही हुई है.

मध्यप्रदेश के कुछ इलाकों में बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई है  जिससे जनजीवन भी प्रभावित रहा हैं. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है की आगामी 24 घटों में राज्य के कई हिस्सोँ में सामान्य से लेकर तेज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग का अनुमान है की राज्य के पश्चिमी जिलों में बारिश की तीव्रता बढ़ेगी, जिस कारण इन स्थानों पर बाढ़ की स्थिति गंभीर हो सकती है. इसके अलावा भी दक्षिण-पूर्वी राजस्थान,  गुजरात, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश से भारी वर्षा होने की संभावना जताई है.

मानसून की वर्षा का प्रभाव पंजाब से लेकर बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है. लेकिन जो सिस्टम बना है उससे अनुमान है की जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अच्छी बारिश होगी. इसके विपरीत अगले दो दिनों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में सामान्य बारिश हो सकती हैं.

COMMENTS