मौसम: कुछ राज्यों में होने वाली है झमाझम बारिश तो कई जगहों पर जारी हुई चेतावनी

मौसम: कुछ राज्यों में होने वाली है झमाझम बारिश तो कई जगहों पर जारी हुई चेतावनी

देश के कुछ राज्यों में मानसून का आगमन हो चुका है. वहीँ, मुम्बई जैसे शहरों में तो बारिश के कारण हालात खराब होते जा रहे हैं. कई राज्यों में प्री मानसून ...

मौसम अलर्ट: आंधी-तूफ़ान और बारिश की चेतावनी के बाद स्कूलों में छुट्टियाँ, डरे-सहमे से हैं लोग
मौसम: मानसून ने बदली करवट, इस महीने के पहले सप्ताह इन राज्यों में होगी भारी बारिश
मौसम विभाग पर एफआईआर, किसानों को गलत पूर्वानुमान देने का आरोप

देश के कुछ राज्यों में मानसून का आगमन हो चुका है. वहीँ, मुम्बई जैसे शहरों में तो बारिश के कारण हालात खराब होते जा रहे हैं. कई राज्यों में प्री मानसून की बारिश से लोगों को भयंकर गर्मी से निजात मिली तो कहीं बारिश ने सड़कों और गलियों को पानी से लबालब भर दिया. पिछले 24 से 48 घंटों में देश के अधिकतर हिस्सों में हुई बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज़ की गई है. मुम्बई और आसपास के इलाकों में तो बाकायदा मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी भी जारी कर दी है.

खतरा अभी टला नहीं- आंधी और रेतीले तूफ़ान में ऐसे रहें सुरक्षित, कुछ विशेष टिप्स

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मुंबई के लिए अभी राहत की कोई उम्मीद नज़र नहीं है. विभाग ने कहा है की मुंबई और आसपास के इलाकों में अगले 24 से 48 घंटों में भारी बारिश होने का अंदेशा है. इस चेतावनी के बाद प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है और किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी सम्बंधित विभागों को तैयार रहने को कहा है. इसके अलावा राहत और बचाव दल की सभी टीमें अलर्ट पर राखी गई है.

हरियाणा और आसपास के इलाकों में पिछले कई दिन से तेज गर्मी की मार सह रहे लोगों के लिए शनिवार का दिन राहत लेकर आया. शनिवार और रविवार को उत्तर भारत के कई इलाकों में झमाझम हुई बारिश से मौसम में बदलाव हुआ और लोगों को गर्मी से राहत मिली. किसानों के चेहरे खिल उठे. किसानों का कहना है कि अगर मानसून इस बार अच्छा रहा, तो उन्हें डीजल फूंक कर धान की फसलों को पानी नहीं देना पड़ेगा तथा इससे उनकी खेती की लागत घटेगी. मौसम विभाग ने कहा है कि इस बार मानसून 113 रहने की संभावना है.

सावधान: मौसम ने फिर बदली करवट, उत्तर भारत के इन इलाकों में जारी हुआ अलर्ट

COMMENTS

WORDPRESS: 1
  • comment-avatar

    […] देश के कुछ राज्यों में मानसून का आगमन हो चुका है. वहीँ, मुम्बई जैसे शहरों में तो बारिश के कारण हालात खराब होते जा रहे हैं. कई राज्यों में प्री मानसून …Read More […]