मौसम: अगले 24 घंटों में इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम: अगले 24 घंटों में इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

भारत के कई राज्यों मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्रप्रदेश और तेलंगाना समेत बिहार के तराई क्षेत्र के आस-पास के भागों में अगले 24 घंटे में तेज बारिश ...

मौसम विभाग पर एफआईआर, किसानों को गलत पूर्वानुमान देने का आरोप
मौसम विभाग का अलर्ट, अगले 24 घंटे देश के इन 12 राज्यों के लिए खतरनाक, भारी बारिश की आशंका
बहुत खतरनाक है इन राज्यों के लिए अगले 72 घंटे, मौसम विभाग ने जारी की भारी बारिश की चेतावनी

भारत के कई राज्यों मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, आंध्रप्रदेश और तेलंगाना समेत बिहार के तराई क्षेत्र के आस-पास के भागों में अगले 24 घंटे में तेज बारिश होने की संभावना है, दूसरी और दिल्ली सहित उत्तर पश्चिमी भारत में मौसम शुष्क रहने की सम्भावना है. मौसम विभाग के पूर्वानुमानकर्ता स्काइमेट ने शनिवार को अपनी रिपोर्ट में कहा की ओडिशा और पश्चिम बंगाल पर बना चक्रवात सशक्त होकर अब निम्न दबाव के क्षेत्र में बदल गया है.

दक्षिणी छत्तीसगढ़ और इसके आस-पास के इलाकों में चक्रवात बना हुआ है, जिस कारण से  ओडिशा और छत्तीसगढ़ में बारिश में भारी वर्षा होने की संभावना है. पूर्वी मध्य प्रदेश के अधिकांश भागों में पिछले 24 घंटों के दौरान मध्यम से भारी बारिश हुई है. इसके अलावा भी कई भागों जैसे- विदर्भ, मराठवाड़ा और दक्षिणी मध्य प्रदेश, तेलंगाना और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में भी मध्यम से भारी बारिश जारी रहेगी.

स्काइमेट का कहना है की अगले 24 घंटों में विदर्भ, मराठवाड़ा और पश्चिमी तट के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना अधिक है. भारत के कुछ प्रमुख हिस्सों जैसे- ओडिशा, छत्तीसगढ़,  उत्तरी आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पूर्वोत्तर राज्यों और बिहार के तराई वाले स्थानों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. दक्षिण गुजरात, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के बाकी बचे हिस्सों, झारखंड, पश्चिम बंगाल, रायलसीमा, कर्नाटक और पश्चिमी तमिलनाडु में मध्यम बारिश होने की सम्भावना है.

बीते 24 घंटों के दौरान विदर्भ, मध्य प्रदेश, दक्षिण कोंकण,  गोवा, तटीय कर्नाटक और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में भारी बारिश देखने को मिल्ली है. शेष बचे पश्चिमी तट, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और शेष मध्य प्रदेश में भी मध्यम से भारी बारिश हो रही है. कुछ हिस्सों में सामन्य बारिश हुई है जैसे- दक्षिण गुजरात, आंतरिक कर्नाटक,  पश्चिमी तमिलनाडु, ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर राज्य आदि है. उत्तर भारत की कुछ पहाड़ियों के साथ-साथ उत्तर पश्चिमी भारत में भी मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहा.