जानिए बॉलीवुड-हॉलीवुड-टॉलीवुड के नामों का रहस्य, क्यों लगाया जाता है इनके पीछे ‘वुड’

जानिए बॉलीवुड-हॉलीवुड-टॉलीवुड के नामों का रहस्य, क्यों लगाया जाता है इनके पीछे ‘वुड’

हमारी फिल्म इंडस्ट्री दुनियाभर में बॉलीवुड के नाम से जानी जाती है वहीँ पाकिस्तान की लॉलीवुड के नाम से. लेकिन क्या आप जानते हैं की आखिर बॉलीवुड-हॉलीवुड...

रिस्की जोक्स: प्रेम कहानी अमर करने का कारगर नुस्खा, कृपया अपने रिस्क पर फॉलो करें
अगर आपके पास भी है 2000 रूपए का कटा-फटा नोट तो अभी जान लें, RBI ने बदल दिए हैं ये नियम
गणतन्त्र दिवस के मौके पर सिरसा जिले को सीएम की सौगात, इस सुविधा वाला सिरसा होगा हरियाणा का चौथा जिला

हमारी फिल्म इंडस्ट्री दुनियाभर में बॉलीवुड के नाम से जानी जाती है वहीँ पाकिस्तान की लॉलीवुड के नाम से. लेकिन क्या आप जानते हैं की आखिर बॉलीवुड-हॉलीवुड-टॉलीवुड के नामों के आगे ‘वुड’ शब्द का प्रयोग क्यूँ किया जाता है? और इन नामों की शुरुआत कहाँ से हुई? नहीं ना, तो चलिए आज हम आपको बताते है की इसके पीछे क्या इतिहास है.बॉलीवुड-हॉलीवुड

सबसे पहले आपको बता दें, हॉलीवुड, टॉलीवुड, बॉलीवुड जैसे प्रमुख फिल्म इंडस्ट्री के नाम में “wood” शब्द का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं हॉलीवुड नाम की शुरुआत एच. जे. विटले (H.J. Whitley) ने की थी. इसलिए उन्हें ‘हॉलीवुड का पिता’ कहा जाता है.

आपको बताते चलें कि हॉलीवुड महज एक छोटी सी जगह थी जिसे लॉस एंजेलिस शहर में विलय कर दिया गया था. जिसके बाद अमेरिकी फिल्म इंडस्ट्री का नाम अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत के लॉस एंजेलिस शहर के मध्यवर्ती क्षेत्र में स्थित हॉलीवुड जिले के नाम पर रखा गया है.

उसके बाद हॉलीवुड के नाम से ही प्रेरित होकर बाकी फिल्म इंडस्ट्री के भी नाम रखे गए हैं. जिसमें बॉलीवुड, टॉलीवुड, कॉलीवुड, लॉलीवुड, सेंडलवुड आदि है. आइए आपको बताते हैं ये कहां- कहां की फिल्म इंडस्ट्री के नाम है.

इनमें सबसे पहले बात करते हैं बॉलीवुड की:बॉलीवुड-हॉलीवुड

 

बॉलीवुड हिन्दी सिनेमा का मुख्य गढ़ मुंबई या बॉम्बे को कहा जाता है और इसलिए ही हिंदी सिनेमा इंडस्ट्री का नाम ‘बॉलीवुड’ पड़ा गया.

कॉलीवुड:

कॉलीवुड का नाम तमिल सिनेमा के लिए प्रयोग किया जाता है. ये तमिल फिल्म इंडस्ट्री के लिए जाना जाता है.

बॉलीवुड-हॉलीवुडलॉलीवुड:

भारत के बंटवारे के बाद अब पाकिस्तान की फिल्म इंडस्ट्री लाहौर के आधार पर ‘लॉलीवुड’ के नाम से जानी जाती है. ये बहुत ही पुरानी फिल्म इंडस्ट्री है. यहां पंजाबी और उर्दू भाषा में फिल्में बनाई जाती है.

सेंडलवुड:

कन्नड़ फिल्मों के लिए सेंडलवुड का नाम प्रयोग किया जाता है. कर्नाटक की कन्नड़ फिल्मों इंडस्ट्री सेंडलवुड के नाम से जानी जाती है.

बॉलीवुड-हॉलीवुडटॉलीवुड:

टॉलीवुड का नाम तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला नाम है. वहीं इसके पहले इसे वेस्ट बंगाल यानी बंगाली सिनेमा के लिए उपयोग किया जाता था.

COMMENTS