WhatsApp का नया अपडेट, अब एडमिन दे सकेगा किसी भी सदस्य को ‘सजा’, फेक न्यूज़ पर लगेगी रोक

WhatsApp का नया अपडेट, अब एडमिन दे सकेगा किसी भी सदस्य को ‘सजा’, फेक न्यूज़ पर लगेगी रोक

सोशल मीडिया का पोपुलर मेसेंजर WhatsApp पर अकसर नए अपडेट आते रहते है. अब WhatsApp ने अपने फीचर में एक नया अपडेट करते हुए एडमिन को पावरफुल बनाने का निर्...

अब व्हाट्सएप दिलाएगा यूजर्स को स्पैम मैसेज से छुटकारा, नए फीचर में आ रहा है बहुत कुछ ख़ास
WhatsApp का सरकार को झटका, कहा- नहीं बता सकते मैसेज का मूल स्रोत
सरकार का बड़ा फैसला, इन इलाकों में बंद होगी whatsapp कॉलिंग, जानिये कौन से हैं वो क्षेत्र

सोशल मीडिया का पोपुलर मेसेंजर WhatsApp पर अकसर नए अपडेट आते रहते है. अब WhatsApp ने अपने फीचर में एक नया अपडेट करते हुए एडमिन को पावरफुल बनाने का निर्णय लिया है. इस नए फीचर को जोड़ने के बाद किसी भी ग्रुप में एडमिन की भूमिका ख़ास हो जाएगी. अब तक WhatsApp के ग्रुप में कोई भी सदस्य मैसेज भेज सकता था लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकेगा. बताया जा रहा है की इस फीचर को सेटिंग टैब में ‘ओनली एडमिन’ का नाम दिया गया है.

रोचक तथ्य: ‘TYPEWRITER’ शब्द में है ये ख़ास बात- इस समय पैदा होने वाले होते हैं left handed खब्बू

दरअसल, पिछले काफी समय से लोगों को WhatsApp पर फ़ैल रही फेक न्यूज़ से बड़ी आपत्ति थी जिससे यूजर्स का WhatsApp पर से भरोसा उठ रहा था. जिसकी वजह से इस फीचर की जरूरत सबसे ज्यादा महसूस की जा रही थी. अब इस नई सेटिंग के अमल में आते ही किसी भी ग्रुप में एडमिन सबसे अहम हो जाएगा. नई सेटिंग के बाद एडमिन के अलावा ग्रुप में कोई अन्य सदस्य मैसेज नहीं भेज पायेगा. अगर एडमिन किसी दूसरे को एडमिनिस्ट्रेटर के तौर पर जोड़ता है तो वह भी किसी दूसरे ग्रुप में मैसेज भेज सकेगा. बताया जा रहा है की फेक न्यूज़ या अन्य प्रकार के गलत सन्देश और बार-बार रिपीट किये जाने वाले मैसेज से छुटकारा दिलाने हेतु ये व्यवस्था शुरू की जा रही है.

देखा जा रहा है की भारत जैसे देशों में आजकल कि WhatsApp जैसी साइट्स से कुछ ऐसी फेक न्यूज वायरल की जा रही हैं. इन्हीं फेक न्यूज के कारण कई बार मोब लिचिंग जैसी घटनाएं हो रही हैं, जिनमें कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. जानकारों के मुताबिक इस नए टूल से एडमिन का रोल अहम हो जायेगा और एडमिन ही तय करेगा की ग्रुप में किसे मैसेज भेजने की अनुमति देनी है और किसे नहीं? यह फीचर ऐंड्रॉयड फोन के लिए व्हाट्एप बीटा वर्जन 2.18.201 पर और iPhone के लिए स्टेबल वर्जन 2.18.70 पर रोल आउट कर दिया गया है.