ये है आज तक की दुनिया की सबसे बड़ी डकैती, जिसका अभी तक नहीं हो सका खुलासा

ये है आज तक की दुनिया की सबसे बड़ी डकैती, जिसका अभी तक नहीं हो सका खुलासा

डकैती के किस्से तो आपने बहुत सुने होंगे लेकिन आज हम आपको ऐसी डकैती के बारे में बताने जा रहे है जिसे जानकार आप हैरान रह जाओगे. 26 नवम्बर 1983 को ब्रिटे...

माँ बाप को मरे हो गया चार साल, अब लिया बेटे ने जन्म
सेनाध्यक्ष विपिन रावत के बयान से तिलमिलाया पाकिस्तान, भारत को दी परमाणु हमले की धमकी
Ganesh Chaturthi: जानें कब है गणेश चतुर्थी और इसका महत्व, पूजा और मुहूर्त संबंधी जानकारी

डकैती के किस्से तो आपने बहुत सुने होंगे लेकिन आज हम आपको ऐसी डकैती के बारे में बताने जा रहे है जिसे जानकार आप हैरान रह जाओगे. 26 नवम्बर 1983 को ब्रिटेन में दिन दहाड़े हुई घटना ने दुनिया भर में हडकंप मचा दिया. इस डकैती ने लंदन ही नहीं दुनिया भर के डकैती के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे.

कुछ हथियारबंद डकैतों ने लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर करीब 21.8 अरब रूपए कीमत की सोने की इंटों को लूट लिया. इन इंटों को सुदूर पूर्व में भेजने के लिए रखा गया था. सुरक्षा के तमाम उपकरणों से लैस तिजोरी में रखी गयी इंटों के लिए तीस से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था. इस ब्रिंक्स मैट की तिजोरी के लिए बना गोदाम एअरपोर्ट से कुछ कदम की दूरी पर ही था. पुलिस के अनुसार 6 हथियारबंद डकैतों ने तिजोरी की सुरक्षा में लगे कर्मियों को बंधक बनाकर इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा उपकरणों की विशाल प्रणाली को नाकाम करते हुए सारा सोना लूट लिया.

इस सोने का कई कंपनियों द्वारा मिलकर बीमा किया गया था. सभी बीमा कंपनियों ने संयुक्त रूप से इस डकैती का सुराग देने वाले को 1.8. अरब रूपए का इनाम देने की घोषणा की. इस डकैती में लूटी गयी सभी सोने की इंटों पर रिफाइनरी की मुहर लगी हुए थी जिन्हें आसानी से पहचाना जा सकता था. इस डकैती में 85 लाख रूपए के हीरे भी चुराए गए थे.

इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा उपकरणों से सुरक्षित गोदाम में घुसने के लिए डकैतों ने सुरक्षाकर्मियों के लिबास का सहारा लिया. इस घटना की ख़ास बात ये है कि सोने से भरे 76 बक्सों का अभी तक पूरा खुलासा नहीं हो पाया है. घटना के दस साल बाद लुटे गए सोने का मात्र कुछ हिस्सा मिला था जिसमे दो व्यक्तियों को सजा भी हुई थी लेकिन बाकी सारे साने की लूट का अभी तक रहस्य बरकरार है.