YouTube ने की बड़ी कार्रवाही, अपने मंच से हटा दिए 78 लाख विडियो और चैनल कर दिए सस्पेंड

YouTube ने की बड़ी कार्रवाही, अपने मंच से हटा दिए 78 लाख विडियो और चैनल कर दिए सस्पेंड

यू-ट्यूब ने अपने विडियो मंच से आपत्तिजनक सामग्री हटाने के प्रयास में पिछले तीन महीनों में तक़रीबन 78 विडियो हटा दिए हैं. YouTube की नई गाइडलाइन के अनु...

आज की पूर्णिमा है कुछ विशेष, अगर कर लिया ये काम तो हो जाओगे मालामाल
इस पुल पर शुरू होगी सबसे पहले 5जी सेवा, 55 किलोमीटर है लम्बाई
अब धर्म का प्रचार करने पर भी देना होगा टैक्स, धार्मिक किताबों और लंगर पर लगेगा GST

यू-ट्यूब ने अपने विडियो मंच से आपत्तिजनक सामग्री हटाने के प्रयास में पिछले तीन महीनों में तक़रीबन 78 विडियो हटा दिए हैं. YouTube की नई गाइडलाइन के अनुसार इन विडियो की छंटनी करने में करीब 81 प्रतिशत तककी पहचान मशीनों द्वारा की गई है. यू-ट्यूब की नई ‘यू-ट्यूबकम्युनिटी गाइडलाइन्स एंफोर्समेंट’ की रिपोर्ट के अनुसार, मशीनों द्वारा की गई छानबीन में 75 प्रतिशत तक विडियो ऐसे थे जिन्हें अब तक किसी ने भी नहीं देखा था.

Whatsapp पर किससे होती है सबसे ज्यादा बातें, इस तरह से होंगे सारे राज उजागर

YouTube ने शुक्रवार को अपने एक बयान में कहा की जब हमने एक वीडियो को हमारे दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए पाया तो हमने उसे हटा दिया और चैनल पर कार्रवाई की. हम पूरे चैनल को ही बंद कर देंगे अगर वे हमारे कम्युनिटी के दिशानिर्देशों के विरुद्ध सामग्री पोस्ट करेंगे या बाल यौन उत्पीड़न जैसे मुद्दे को लेकर एक भी बार इसका गंभीरता से उल्लंघन करेंगे.

आपको बता दें की YouTube अपने मंच पर अवांछनीय सामग्री अपलोड करने वालों के खिलाफ कार्रवाही करने के मामले में काफी सख्त है. हाल ही में YouTube ने अपने मंच पर अनुचित सामग्री से लड़ाई के लिए मानव समीक्षाकर्ता और प्रौद्योगिकी के मिश्रण का इस्तेमाल कर रही है और 2017 में समीक्षा हेतु फ्लैग कंटेंट के लिए इसकी टीमों द्वारा उन्नत मशीन लर्निंग तकनीक के इस्तेमाल की शुरुआत की गई है.

Airtel ने लांच किया सबसे छोटा वैलिडिटी पैक, ये रहेंगी कॉल और एसएमएस दरें

कंपनी ने कहा कि सितंबरमें 90 फीसदी से ज्यादा अपलोडेड वीडियो को हिंसक अतिवाद या बाल सुरक्षा के लिए हटा दिया गया, इन्हें 10 से भी कम लोगों ने देखा था.

COMMENTS